दौड़ने के नियम: कुछ सरल नियम जिसके बारे में सभी को पता होना चाहिए

Introduction:

दौड़ना एक प्राचीन और प्रभावशाली व्यायाम है जो शारीरिक ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में भी मदद करता है। यह एक सरल और सस्ता विकल्प है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए उपलब्ध है और दौड़ना एक ऐसी शारीरिक प्रक्रिया है जिसे आप मैदानों से लेकर पहाड़ों में और शहरों से लेकर गावों में कहीं भी बिना किसी साधनों की मदद से और कोई भी पैसा खर्च किये बिना कर सकते है। दौड़ना आप कई तरह से कर सकते हैं ,जैसे कि जॉगिंग, दौड़ना, स्प्रिंट, मैराथन, और आदि। इसलिए, यह एक effective व्यायाम विकल्प है जो हमारे शरीर को फिट रखने में मदद करता है। आगे हम दौड़ने के नियम के बारे में समझेंगे जिससे हमें भविष्य में किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

दौड़ने के लिए योजना बनाये :

बहुत लोग दौड़ने के लिए शुरुआती दिनों में काफी मोटिवेटेड रहते हैं लेकिन कुछ ही दिनों बाद वे लोग दौड़ना बंद कर देते हैं ऐसा इसीलिए होता है क्योकिं लोग दौड़ने की शुरुआत करने से पहले कोई योजना नहीं बनाते हैं आइये हम देखते हैं कैसे हम पहले योजना बना सकते हैं ?

सबसे पहले हमे कुछ दिनों तक चलने से शुरुआत करनी चाहिए,फिर धीरे-धीरे 15 से 20 मिनट्स की जोगिंग , कुछ दिनों तक जॉगिंग के बाद ही आप दौड़ना प्रारम्भ करें । 10 से 20 मिनट्स दौड़ने से शुरुआत करें और अपने लक्ष्य के According धीरे-धीरे बढ़ाते रहें।

आज हम दौड़ने कुछ महत्वपूर्ण नियमों की चर्चा करेंगे जिसे अपनाकर आप सुरक्षित रूप से भागने का आनंद ले सकते हैं,और भविष्य में सालों तक स्वस्थ रह सकते हैं और एक अच्छे शरीर का निर्माण कर सकते हैं ।आगे इस लेख में हम दौड़ने के कुछ नियमों को जानेंगे जो हमारी इस यात्रा को सुखद बनाने में मददगार साबित होगा।



दौड़ने के नियम:

हमने अपने आस-पास बहुत सरे लोगों को देखा होगा जो बहुत समय से रनिंग करते हुए आ रहे हैं और जाने-अनजाने में वे लोग कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं ,जिससे उनकी रनिंग जर्नी में बहुत कठिनाइयाँ आती हैं। अगर हम लोग कुछ बातों का ध्यान रखें तो अपनी रनिंग Journey को कम से कम इंजरी के साथ Enjoy कर सकते हैं।

1.सही समय का चुनाव : दौड़ने का सबसे अच्छा समय सुबह को मना जाता है, सुबह को दौड़ने का समय चुनने की कोशिश करें ताकि यह आपके दिनचर्या और समय सारणी के अनुसार उचित हो। सुबह जल्दी उठकर दौड़ने से आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है और दिनभर की गतिविधियों के लिए आपका शरीर तैयार हो जाएगा।

2.हाइड्रेशन : सामान्यतः एक स्वस्थ शरीर को एक दिन में लगभग 3 से 5 लीटर पानी की आवश्यकता होती है लेकिन हमें दौड़ने से पहले एक बार पानी पीने का प्रयास करना चाहिए , ताकि आप शरीर को उचित मात्रा में हाइड्रेट रख सकें। दौड़ने के दौरान भी सही हाइड्रेशन बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है जिससे शरीर में पानी की कमी न हो और हम अपनी रनिंग बिना किसी रुकावट से पूरा कर सकते हैं।

3.वार्म-अप : सुबह की दौड़ को आप वार्म-अप से शुरू करें, जिसमें आप तेज चल सकते हैं ,हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग कर सकते हैं , जिससे मांसपेशियाँ वार्म हो जाएंगी और आपके मांसपेशियों और जोड़ों को तैयार होने में मदद मिलती है। हल्के व्यायाम या संतुलित कसरत करने से रक्त संचार बढ़ता है और लचीलापन बढ़ता है। जो आपका शरीर रनिंग के लिए तैयार हो जाएगा।

4.बॉडी पोस्चर: अगर आप रनिंग शुरू करना चाहते हैं या आप काफी समय से भी रनिंग करते हुए रहे हैं तब भी आपको दौड़ते समय सही पोस्चर रखना आवश्यक है। आपके ऊपरी शरीर को आगे की ओर झुकाने से बचें और पीठ को सीधा रखें। सिर भी सीधा रखें और देखते हुए दौड़ें।
5.समय और दूरी का निर्धारण : आपको शुरुआत से ही अपनी दूरी का निर्धारण कर लेना चाहिए और अपने निर्धारित दौड़ने के लक्ष्य को तय करें और उसे पूरा करने के लिए समय और दूरी का अनुमान लगाएं। धीरे-धीरे शुरुआत करें और धीरे-धीरे गति बढ़ाते जाएं।

6.जूतों का चुनाव : अपने दौड़ने के जूते ध्यान से चुनें। रनिंग के लिए आपको सदैव Sports (Running) Shoes का ही प्रयोग करना चाहिए और वे आपके रनिंग करने के स्थान के हिसाब से होने चाहिए और आपको जूतों का Size सावधानी पूर्वक चुनाव करना चाहिए , जिससे आपको दौड़ने व चलने में सुविधा हो।

7.सही कपड़ो का चुनाव : जूतों के साथ-साथ सही कपड़ो का चुनाव भी जरुरी है जो मौसम के According ही पहनने चाहिए। आपने रनिंग के लिए आवश्यक स्पोर्ट्स वेयर का ही चुनाव करना चाहिए जो भिन्न-भिन्न मौसम के लिए भिन्न-भिन्न हो सकते हैं। वे आपको अधिक कम्फर्टेबले रखेंगे और आप इन्हें विभिन्न मौसम के अनुसार बदल सकते हैं।
  • सप्ताह में आप किसी एक दिन लम्बी दूरी तक दौड़ने का अभ्यास करें जिससे आपको दौड़ने हेतु अधिक motivation मिलेगा और आपकी daily रनिंग को और प्रभावशाली बनाने में मदद करेगा ।
  • आपको अपनी रनिंग अलग-अलग स्थानों में करनी चाहिए जिससे आपको अपनी रनिंग के शुरुआती दौर में बोर न होना पड़े और आप अपनी रनिंग को एन्जॉय कर सके


Conclusion : 
इन नियमों का पालन करके, आप दौड़ने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं और अपनी सेहत को भी सुरक्षित रख सकते हैं। ध्यान रखें कि प्रथम बार दौड़ने में कुछ मुश्किलें हो सकती हैं, लेकिन नियमित अभ्यास से आपकी क्षमता बढ़ेगी ,और आप दौड़ने में माहिर बन जाओगे।





पोस्ट अच्छी लगी तो आप अपनी राय कमेंट सेक्शन में हमें जरूर दें। 
धन्यवाद।
Disclaimer:
इस पोस्ट में जो भी जानकारी दी गयी है वो सामान्य है , यदि आपको दौड़ने में कोई परेशानी होती है या आपको कोई हेल्थ से related कोई समस्या है तो रनिंग करने से पहले आपको किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने