Protein in Chana:ताकत बढ़ाने के लिए जरूर खाएं

चना एक प्रमुख फसल है, जो भारतीय खाद्य संस्कृति में अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह खाद्यान्न के रूप में इस्तेमाल होता है और भारतीय रसोईघरों में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है।चने का पौधा पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है और इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, खनिज, फाइबर, और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। इसलिए, चने का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

हमारे देश में अधिकांश लोग चने को दाल के रूप में खाते हैं, जो अन्य फलियों या सब्जियों के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है। इससे चने का स्वाद और भी बढ़ जाता है और सेहत को फायदा पहुंचता है।

चने की नुट्रिशन वैल्यू बहुत अधिक होती हैं जो हमारे स्वास्थ के लिए बहुत अच्छा होता है और हमारे शरीर की डेली नीड को पूरा करने में मदद करता है। आगे हम चने में पाए जाने वाले नुट्रिशन के बारे में बताएंगे और इनसे हमारे शरीर में होने वाले लाभ के बारे में भी बताएंगे।

नीचे दी गयी वैल्यू प्रति 100 ग्राम के अनुसार दी गयी है जो इस प्रकार है;
1.प्रोटीन: 19 ग्राम

2.कार्बोहाइड्रेट: 61 ग्राम

3.फाइबर: 17 ग्राम

4.विटामिन C: 1.3 मिलीग्राम

5.विटामिन A: 2 मिक्रोग्राम

6.विटामिन B6: 0.46 मिलीग्राम

7.फोलिक एसिड (विटामिन B9): 172 मिक्रोग्राम

8.विटामिन 4.1 मिक्रोग्राम

9.कैल्शियम: 160 मिलीग्राम

10.आयरन: 6.2 मिलीग्राम

11.मैग्नीशियम: 74 मिलीग्राम

12.फॉस्फोरस: 276 मिलीग्राम

13.पोटैशियम: 1509 मिलीग्राम

14.जिंक: 3.3 मिलीग्राम

काले चने में ऊँची मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, और खनिज पाये जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन वजन बढ़ाने, मसल्स बनाने, और शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है।
चने के रोज खाने से शरीर को होने वाले फायदे:

1.पौष्टिकता से भरपूर:
काला चना भरपूर प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, और खनिजों से भरा हुआ है। यह एक सम्पूर्ण भोजन है जो शरीर के सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद करता है, जिससे शरीर को पूरे दिन कार्य करने के लिए ऊर्जा मिलती है और शरीर संतुलित रहता है।

2.वजन नियंत्रण:
काले चने में ऊंची मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है, जो भोजन को पचाने में मदद करता है और भोजन को धीरे-धीरे पाचन तंत्र में अवशोषित करता है। इससे भूख का नियंत्रण होता है और हमें बार-बार खाने की आवश्यकता नहीं पढ़ती है जिससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

3.हृदय स्वास्थ्य:
हमारे देश में बहुत प्रकार की दालों का उत्पादन होता है जिसमे काला चना एक प्रमुख दाल में से एक है जिसमे बहुत से नुट्रिशन है जो हमारे आतंरिक और बाह्य शरीर की मजबूती के लिए बहुत आवश्यक है जिनके बारे हम जानते हैं लेकिन उस इनफार्मेशन का इस्तेमाल नहीं करते हैं। काले चने में विटामिन C, एंटीऑक्सिडेंट्स, और फाइबर होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को सुधारते हैं और हृदय से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं,जिससे शरीर को लम्बे समय तक स्वस्थ रखा जा सकता है।

4.पाचन तंत्र को स्वस्थ रखें:
काले चने का सेवन हमारे पेट के लिए भी फायदेमंद होता है ,चने में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और आंत को स्वस्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

5.हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाएँ:
काले चने में काफी अच्छी मात्रा में आयरन होता है, जो हमारे शरीर के हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। इससे एनीमिया की समस्या से निपटने में सहायक होता है। आयरन शरीर की मांसपेसियों के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह मांसपेशियों के टिश्यू के विकास और उनके रखरखाव में भी मदद करता है।

6.डायबिटीज के लिए फायदेमंद:
काले चने का उच्च फाइबर सेवन (फाइबर डायबिटीज के रोगी के रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। फाइबर खाने से कार्बोहाइड्रेट का अवशोषण धीरे से होता है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर में तेज उछाल नहीं होता। इससे डायबिटीज के कंट्रोल में मदद मिलती है।) रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह इंसुलिन के प्रतिस्थापन में मदद करता है और डायबिटीज के लिए उपयुक्त होता है।


Conclusion:
सामान्यतः चने का उपयोग हमारे घरों में चने की दाल बनाकर ग्रहण किया जाता है लेकिन चने को पूरी रात अन्य ड्राई फ्रूट्स के साथ पानी में भिगाकर अगली सुबह खाया जा सकता है और इसे ब्रेकफास्ट के रूप में भी खाया जा सकता है और यह हमारी मसल्स को बनाने में भी मदद करता है।


आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमे comment में जरूर बताएं।
धन्यवाद।



दी गयी जानकारी इंटरनेट में उपलब्ध है इस जानकारी के लिए इंटरनेट रिसर्च का इस्तेमाल किया गया है






एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने