केला (Banana) एक सुपरफूड ?


हैलो दोस्तो,आज हम आपको बताने वाले हैं केले के बारे में और इसको खाने से शरीर में होने  वाले लाभ के बारे में | हम इसे फ्रूट खाने के रूप में , ताज़े फ्रूट सलाद के रूप में या शेक के रूप में ग्रहण करते हैं | 
यदि आप इसे प्रतिदिन अपने आहार के रूप में शामिल नहीं करते तो आपको आज ही से शरू कर देना चाहिए | आइये आज हम आपको बताते हैं, क्यों केले एक सुपर फ़ूड की श्रेणी में रखा जा सकता है | 


 केले (banana) को सुपरफूड कहा जाता है क्योंकि यह एक शक्तिशाली और पौष्टिक फल है, जिसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व भरे हुए होते हैं। यह फल विभिन्न पोषक तत्वों जैसे कि पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन बी-6, फोलिक एसिड, और अंतर्गत कई अन्य मिनरल्स और विटामिन्स का उच्च स्तर प्रदान करता है।

केले खाने के फायदे:


पौष्टिक: केले में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन बी-6, और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये पौष्टिक तत्व हड्डियों, दिल, मस्तिष्क और शरीर के अन्य अंगों के लिए फायदेमंद होते हैं।

ऊर्जा का स्रोत: केले में प्राकृतिक शक्ति भरी होती है जो शरीर को ताकत और ऊर्जा प्रदान करती है। यह खासतौर पर व्यायाम करने वालों और शारीरिक कामगारों के लिए फायदेमंद है।


बारीकी से पचता है: केले में मौजूद फाइबर खाने को आसानी से पचा देता है और पाचन तंत्र को सुधारता है। इससे कब्ज, एसिडिटी, और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है।

हृदय स्वास्थ्य: पोटैशियम के स्रोत के रूप में, केले का सेवन हृदय स्वास्थ्य को सुधारता है और रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद करता है।



मस्तिष्क स्वास्थ्य:
केले में मौजूद विटामिन बी-6 और अन्य पोषक तत्व मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होते हैं और याददाश्त को बढ़ाने में मदद करते हैं।

केले का सेवन एक स्वस्थ और बेहतर जीवनशैली के लिए लाभकारी होता है। इसे अपने आहार में शामिल करके आप अपने शरीर को अधिक से अधिक पोषण प्रदान कर सकते हैं।












Source:Internet

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने